July 9, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

दुनिया की ये 9 सबसे बेहतरीन रोड ट्रिप दिलाएंगी आपको रोमांच का मज़ा !

दुनिया की ये 9 सबसे बेहतरीन रोड ट्रिप दिलाएंगी आपको रोमांच का मज़ा !

घूमने-फिरने का शौक सभी को होता हैं, बस सभी की पसंद अपने मन मुताबिक होती हैं। किसी को शांत और सुकून वाली जगह चाहिए तो कोई प्राकृतिक सुंदरता में खोना पसंद करता है। वहीँ कई लोग रोड ट्रिप के रोमांच का मजा लेना पसंद करते हैं जिसमें वे अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ बाइक लेकर निकल पड़ते हैं और अपने आसपास की ऊंचे-विशाल पहाड़, घने हरे-भरे जंगल, घुमावदार सड़कें और खूबसूरत नजारों का आनंद उठाते हुए गंतव्य तक पहुचते है। आज इस कड़ी में हम आपको दुनिया की कुछ बेहतरीन रोड ट्रिप की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी जिन्दगी में रोमांच का तड़का लगा सकती हैं। आइये जानते हैं इन रोड ट्रिप के बारे में…

दि ब्लैक फॉरेस्ट, जर्मनी

जर्मनी की दि ब्लैक फॉरेस्ट मार्ग ड्राइविंग के लिए अंतिम मार्ग है। घुमावदार पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों के बीच से गुजरती यह सड़क रोडट्रिप के लिए बेस्ट है। इस मार्ग पर देखने और करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं। यहाँ के खूबसूरत नज़ारे फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन है।

स्लोवेनिया

स्लोवेनिया भले ही काफी छोटा देश हो, लेकिन यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां आपको वास्तुकला से लेकर स्टाइलिश अल्फ्रेस्को कैफे तक देखने को मिलेंगे। यहां का सबसे बड़ा आकर्षण रोमांटिक राजधानी जुब्लजाना है। इस शहर में आपको नदी किनारे बने वाइन बार, पुरानी गलियां और आर्किटेक्चर काफी पसंद आएंगे। बाइक ट्रिप पर जाते हुए आप यहां की खूबसूरती का दीदार तसल्ली से कर पाएंगे।

बिग सुर, अमेरिका

अमेरिका की यह खूबसूरत सड़क ड्राइविंग के शौकीन लोगों के लिए अद्भुत है। लेखकों और कलाकरों के बीच भी यह बहुत सड़क बहुत लोकप्रिय है। यहाँ की मनमोहक वादियों में जाके आप खुद को रिलैक्स महसूस करेंगे। देश-विदेश से लोग यहाँ घूमने आते हैं।

हाईवे 101, ओरेगन

वाशिंगटन स्टेट से कैलिफोर्निया रेडवुड्स के बीच का ये रास्ता आपके जीवन का बेहद ही खूबसूरत रास्ता हो सकता है। ओरेगन का 101 हाईवे उतना ही दिलचस्प है जितना कैलिफोर्निया का हाईवे नंबर 1 है। ओरेगन तट पर सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक हैस्टैक रॉक है, जिसे हमेशा गोयनिस रॉक के रूप में जाना जाता है। आप अगर चाहें तो अपने रोड ट्रिप के दौरान भी इस जगह घूमने जा सकते हैं।

माउंट नेबो सड़क, जॉर्डन

माउंट नेबो तक जाने वाली सड़क से जुड़ी बहुत सी विषेशताएं हैं। भले ही इस रुट पर आपको देखने के लायक इतना कुछ ना मिले लेकिन यहाँ आकर आपको जो शांति महसूस होगी वह किसी भी दार्शनिक नज़ारे से परे है। यही कारण है कि आध्यतमिक गुरुओं के बीच यह अंतिम मार्ग है।

हाना हाईवे, हवाई

हवाई के हाना हाईवे के बारे में तो सबको पता होगा ही। समुद्र के पास बना यो हाइवे सबका मन मोह लेता है। हाना हाइवे या रोड टू हाना के नाम से मशहूर 64 मील का इलाका, मऊ के उत्तरपूर्वी तट पर 600 घुमावदार मोड़ और पचास-प्लस-वेट-योर-टर्न ब्रिजों से बना है। इत्मीनान से ड्राइविंग करते हुए आप यहां की तटीय चट्टानों, झरने, घने जंगल और प्रशांत महासागर के शानदार दृश्यों का मजा ले सकते हैं।

अटलांटिक सड़क, नॉर्वे

अटलांटिक मार्ग दुनिया का सबसे लंबा तटीय मार्ग है और यह नॉर्वे के सबसे खूबसूरत मार्गों में से एक है। यह सड़क आयरलैंड के पश्चिमी तट से 2500 किमी की दूरी पर स्थित है। इस मार्ग पर देखने और करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं। यहाँ के विशाल समुद्री चट्टान और खूबसूरत समुद्र तट शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

आइसलैंड

आइसलैंड की रोड ट्रीप एक फिल्म की तरह ही लगती है। इस पूरी ट्रीप में आपको भेड़ो के झुंड से लेकर पर्वतों की उंची चोटियां भी देखने को मिलेंगी। इस पूरे देश को अच्छे से घूमने के लिए आपको एक पूरे हफ्ते का वक्त तो चाहिए ही। ताकि आप थिंगवेलिर नेशनल पार्क और जोल्कलेसलोन ग्लेशियल लैगून जैसी जगहो पर आराम से घूम सकें।

नॉर्थ कोस्ट 500, स्कॉटलैंड

नॉर्थ कोस्ट 500 मार्ग स्कॉटलैंड के उत्तरी तट के पास का एक शानदार यात्रा मार्ग है। यहाँ के असाधारण तटीय दृश्य और प्रसिद्ध व्हिस्की भट्टियों के साथ घुमावदार सिंगल ट्रैक लेन यात्रा प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। यह मार्ग ड्राइविंग टूर लेने के लिए एक अद्भुत और अविश्वसनीय है।