October 22, 2024

Visitor Place of India

Tourist Places Of India, Religious Places, Astrology, Historical Places, Indian Festivals And Culture News In Hindi

ट्रेन यात्री अब मंगा सकेंगे मैकडॉनल्ड, डोमिनोज, पिज्जा हट, केएफसी, हल्दीराम जैसे मनपसंद ब्रांड का खाना !

ट्रेन यात्री अब मंगा सकेंगे मैकडॉनल्ड, डोमिनोज, पिज्जा हट, केएफसी, हल्दीराम जैसे मनपसंद ब्रांड का खाना !

भारतीय रेलवे खानापान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) अपने यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। फरवरी के पहले सप्ताह से नई दिल्ली सहित अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों से यह सेवा शुरू होने की उम्मीद है। इसके चलते देशभर के लाखों रेल यात्रियों को इसका फायदा होगा, क्योंकि ज्यादातर लोग रेलवे के खाने पर निर्भर होकर ही ट्रेन यात्रा करते हैं। इस सेवा के शुरू होने के बाद रेल सफर के दौरान रेल यात्री रेल रेस्टरो से मैकडॉनल्ड, डोमिनोज, पिज्जा हट, केएफसी, हल्दीराम जैसे मनपसंद ब्रांड का खाना मंगा सकेंगे।

कोरोना की वजह से नहीं मिल रही थी यह सुविधा

कोरोना महामारी के कारण मार्च में ही ट्रेन में खानपान सेवा बंद कर दी गई थी। बाद में ट्रेनों का परिचालन भी बंद हो गया था। जून से विशेष ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन खानपान सेवा सीमित स्तर पर चल शुरू की गई है। आइआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से सितंबर में ई-कैटरिंग शुरू करने की अनुमति मांगी थी। बोर्ड ने 12 जनवरी को इस सेवा को शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके बाद से आइआरसीटीसी ने उन रेलवे स्टेशनों की पहचान शुरू कर दी है जहां से ई-कैटरिंग सेवा शुरू की जा सकती है।

150 के करीब ब्रांड का खाना उपलब्ध होगा

अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संकट शुरू होने से पहले लगभग 150 कंपनियों को ई-कैटरिंग सेवा के तहत यात्रियों को भोजन व अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई थी। यात्री ऑनलाइन ऑर्डर देकर अपनी सीट पर जायकेदार भोजन मंगा सकते थे। अब फिर से यह सेवा उपलब्ध होगी। बता दे, हल्दी राम, गिट्स फूड्स, नेस्ले, टाटा स्मार्ट फूड सहित 14 कंपनियां आइआरसीटीसी को तैयार भोजन उपलब्ध करा रही हैं। आइआरसीटीसी के कर्मचारी मांग के अनुरूप यात्रियों तक भोजन पहुंचाते हैं। अब इसके साथ ही ई-कैटरिंग सेवा भी शुरू हो जाएगी, लेकिन पेंट्री कार सेवा अभी अगले आदेश तक बंद रहेगी।

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली सहित दिल्ली के अन्य रेलवे स्टेशनों से फिलहाल राजधानी, शताब्दी, हमसफर सहित 80 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इन सभी ट्रेनों को विशेष ट्रेन का दर्जा दिया गया है। जरूरत के अनुसार इनकी संख्या बढ़ रही है। आइआरसीटीसी की कोशिश इन सभी ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सेवा शुरू करने की है।